अरूणांक परियोजना जो कि जरांज परियोजना का भारतीय अवतार है, सीमा सड़क संगठन की सबसे पुरानी परियोजनाओं में से एक वर्तक परियोजना से बनी है । परियोजना का नाम अरूणांक, राज्य के नाम अरूणाचल प्रदेश पर, बिल्कुल उपयुक्त रखा गया है । इस सुंदर हरे-भरे राज्य के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए लंबे समय से राज्य में परियोजना मुख्यालय की आवश्यकता महसूस की जा रही थी ।

 

दिनांक 01 फरवरी 2009 को सूर्योदय के साथ ही इस परियोजना मुख्यालय ने नाहरलागुन में कार्य करना आरंभ किया । अरूणांक परियोजना की सामरिक महत्व की सडकों एवं सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लिए अभिकल्पित संपूर्ण संचार प्रणाली के व्यापक परिदृश्य में महत्वपूर्ण भूमिका  है । इस परियोजना की अधिकतर सड़कें जोखिम भरे घने जंगलों तथा उपद्रवग्रस्त पहाड़ी क्षेत्रों से होकर गुजरती हैं । अरूणांकियों ने अब सब बाधाओं में निडर होकर आगे बढ़ने के लिए अपने आप को संगठित कर लिया है । 

 

      सीमांत क्षेत्रों के दूरस्थ इलाकों को जोड़ने के साथ-साथ सामरिक सड़कों के विकास के लिए विभिन योजनाओं तथा एजेंसियों के नियंत्रणाधीन अनेक नई सड़कों तथा भूतल सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अंतर्गत एन एच-52 के हिस्से को डबल लेन करने के निर्माण कार्य का उत्तरदायित्व इस परियोजना को सौंपा गया है । इन सड़कों के निर्माण के लिए निर्दिष्ट किए गए स्थानों में से ज्यादातर में हमेशा हवा चलती रहती है जहाँ सड़क निर्माण की प्रगति एकमात्र हमारे सांस लेने के प्रयासों पर निर्भर करती है । मौसम की कठिन परिस्थितियों, सीधी खड़ी कठोर चट्टानों के स्तर तथा अगम्यता के कारण इन सड़कों की प्रगति कुछ धीमी है और इसे केवल कुछ मेहनती अरूणांकियों के अडिग हौसले एवं दृढ़निश्चय के बल पर ही पूरा किया जा रहा है । वर्ष 2010-11 में जब से अरूणांक परियोजना ने कार्य करना आरंभ किया है, इसने निम्नलिखित उपलब्धियों को वर्ष 2010-11 में अपने नाम किया हैः-

     

      फार्मेशन            -     68.09 कि0मी0

सरफेसिंग         -     109.49 कि0मी0

स्थायी कार्य         -     51.23 करोड़

      रिसरफेसिंग         -     26.39 कि0मी0

      बड़े पुल                  -     198.27 मी0

 

वर्ष 2011-12 के दौरान उपलब्धियाः-

 

फार्मेशन            -     20.713 कि0मी0

सरफेसिंग         -     56.981 कि0मी0

स्थायी कार्य         -     89.537 करोड़

      रिसरफेसिंग         -     26.39  कि0मी0

      बड़े पुल                  -     66.41  मी0


Back